कंप्यूटर में ड्राइवर क्या होते है? | What are Computer Drivers? Explained in Hindi - Grekky Gyan : हिंदी में ज्ञान

Grekky Gyan : हिंदी में ज्ञान

Grekky Gyan(ज्ञान) पर हिंदी मे आप टैकनोलजी के बारे मे जान सकते है हम यहाँ आने वाली नयी टैकनोलजी के बारे मे लोगो को हिंदी मे जानकारी देते है। आप जहा पर कंप्यूटर प्रोसेसर, रैम, इंटरनेट बैंकिंग, और कोई भी तकनीक के बारे मे जान सकते है। हम यहाँ पर सभी विषय के बारे मे हिंदी मे लिखते हैं जिससे की आपको सभी बाते समझ मे आ जाए।

Breaking

Thursday, September 27, 2018

कंप्यूटर में ड्राइवर क्या होते है? | What are Computer Drivers? Explained in Hindi

नमस्ते, आज हम बात करने वाले है कंप्यूटर और लैपटॉप ड्राइवर्स के बारे मे। कंप्यूटर मे आपको मिलते है बहुत तरीके के ड्राइवर्स अपडेट। जैसे ड्राइवर मिसिंग है, ड्राइवर नहीं मिल रहा या ड्राइवर का नया अपडेट आया है इसको अपडेट करो। आज मैं आप को बताऊंगा की कंप्यूटर में ड्राइवर क्या होते है?, इसकी जरुरत हमको क्यों पड़ती है? और कंप्यूटर ड्राइवर्स मुश्किल कार्य को किस तरह सरल बना देता है
कंप्यूटर में ड्राइवर क्या होते है? What are Computer Drivers? Explained in Hindi

कंप्यूटर में ड्राइवर क्या होते है?
कंप्यूटर ड्राइवर्स एक सॉफ्टवेयर होता है जो कंप्यूटर और हार्डवेयर डिवाइस को जोड़ने और चलाने का काम करता है जैसे साउंड सिस्टम, माउस, कीबोर्ड, वेबकामरा, ग्राफ़िक कार्ड, साउंड कार्ड, प्रिंटर या फ़ोन को कंप्यूटर के साथ जोड़ने के लिए ड्राइवर्स का इस्तेमाल करते है। कंप्यूटर के साथ किसी भी हार्डवेयर को जोड़ना के लिए कंप्यूटर पर ड्राइवर्स इनस्टॉल करना बहुत जरुरी है इन ड्राइवर्स सॉफ्टवेयर के अंदर उस हार्डवेयर की सभी जानकारी होती है जिसकी मदद से कंप्यूटर को पता चलता है किस हार्डवेयर का क्या काम है। उदारण के लिए प्रिंटर को कंप्यूटर से जोड़ने पर प्रिंटर कंपनी दूवारा दी गयी सीडी से ड्राइवर्स इनस्टॉल करने पड़ते है जिससे कंप्यूटर को पता चलता है प्रिंटर का मॉडल नाम किया है, प्रिंटर ब्लैक वाइट है या कलर प्रिंटर है, प्रिंटर के कार्ट्रिज मे कितनी स्याही है। इस प्रकार की जानकारी ड्राइवर्स के जरिये कंप्यूटर पर मिल जाती है।

कंप्यूटर में ड्राइवर मिसिंग क्यों होते है?
कंप्यूटर मे जब किसी नए हार्डवेयर को जोड़ा जाता है तो कंप्यूटर उस डिवाइस के साथ संवाद नहीं कर पता जिसे कंप्यूटर हार्डवेयर को समझ नहीं पता और इसी के कारण कंप्यूटर पर एरर आते है ड्राइवर्स मिसिंग है। या फिर जब कंप्यूटर और डिवाइस को  जिस तार की मदद से जोड़ा जाता है उसके ख़राब होने से भी यह एरर आते है

कंप्यूटर ड्राइवर नहीं मिल रहे है
ड्राइवर्स नॉट फाउंड यह एरर कंप्यूटर पर उपयोगकर्ता ने ज़रूर देखे होगा। इस एरर की सबसे बड़ी वजह ड्राइवर्स का हार्डवेयर के साथ कम्पेटिबल नहीं होना है अगर किसी हार्डवेयर मे कोई खराबी हो या ड्राइवर्स का संस्करण हार्डवेयर के साथ संगत नहीं होने के कारण यह एरर आता है।

कंप्यूटर ड्राइवर अपडेट क्यों मांगते है?
कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम दूवारा बहुत से अपडेट दिए जाते है यह अपडेट आपको अपडेट करने के बाद भी समाये समाये पर आते रहते है। ऐसे इसलिए होता है जब किसी हार्डवेयर को बनाया जाता है उस टाइम हार्डवेयर के सॉफ्टवेयर ड्राइवर्स मे कोई खराबी रही हो या फिर कोई सुविधा सक्षम करनी रहे गयी हो। इसके कारण कंपनी दुवारा अपडेट दे कर उस खराबी को ठीक किया जाता है

ड्राइवर्स डाउनलोड कैसे कर सकते है?
ड्राइवर्स डाउनलोड करने के ३ तरीके होते है
  1. ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिये
  2. ड्राइवर्स सीडी के दूवार
  3. इंटरनेट से डाउनलोड करके

१. ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट से
आज नए ऑपरेटिंग सिस्टम आने से ड्राइवर्स डाउनलोड करने बहुत सरल हो गया है अभी आपको कुछ मुख्य हार्डवेयर के ड्राइवर्स विंडोज अपडेट से मिल जाते है जैसे डिस्प्ले ड्राइवर्स, साउंड ड्राइवर्स, सिस्टम अपडेट और कुछ प्रोसेसर के अपडेट मिल जाते है।

२. ड्राइवर्स सीडी के द्वारा
कंप्यूटर और लैपटॉप के साथ एक सीडी जरूर दी जाती है जिसके अंदर उसके सभी हार्डवेयर भागो के ड्राइवर्स होते है। यह ड्राइवर्स कंप्यूटर मे इनस्टॉल करने के लिए आपको सीडी चला कर ड्राइवर्स को इनस्टॉल करना होता है। ड्राइवर्स इनस्टॉल करना किसी भी अन्य सॉफ्टवेयर की तरह ही समान है।

३. इंटरनेट से डाउनलोड करके
कंप्यूटर कंपनी और हार्डवेयर उत्पादक दूवारा मदरबोर्ड, प्रिंटर, साउंड कार्ड, ग्राफ़िक कार्ड जैसे हार्डवेयर डिवाइस के लिए ड्राइवर्स सॉफ्टवेयर इंटरनेट पर उपलप्ध है जिसको आप मुफ्त मे डाउनलोड कर सकते है। उदहारण के लिए: इंटरनेट पर आपको सर्च करना होगा अपने हार्डवेयर डिवाइस मॉडल नाम दाल कर, सर्च करने पर बहुत सारे रिजल्ट दिखाई देंगे जिस वेबसाइट के जरुरिये आप ड्राइवर्स को डाउनलोड करना चाहते है उसको खोल कर डाउनलोड बटन दबा कर डौन्लोडिंग शुरू कर सकते है

आज इस लेख मे आपने जाने कंप्यूटर ड्राइवर्स क्या है, ड्राइवर्स की जरुरत कियो पड़ती है और ड्राइवर्स डाउनलोड किस तरह कर सकते है। अगर आपको कंप्यूटर ड्राइवर्स सॉफ्टवेयर के बारे मे कुछ ओर जानना हो तो आप निचे कमेंट करके हमको बता सकते है या हमारा संपर्क प्रपत्र मैं संदेश भेज सकते है हम आपके जवाब का उतर जल्द से जल्द देंगे। 

No comments:

Post a Comment