सॉफ्टवेयर क्या होते है? और इसके प्रकार क्या है? | What is Software? Information in Hindi - Grekky Gyan : हिंदी में ज्ञान

Grekky Gyan : हिंदी में ज्ञान

Grekky Gyan(ज्ञान) पर हिंदी मे आप टैकनोलजी के बारे मे जान सकते है हम यहाँ आने वाली नयी टैकनोलजी के बारे मे लोगो को हिंदी मे जानकारी देते है। आप जहा पर कंप्यूटर प्रोसेसर, रैम, इंटरनेट बैंकिंग, और कोई भी तकनीक के बारे मे जान सकते है। हम यहाँ पर सभी विषय के बारे मे हिंदी मे लिखते हैं जिससे की आपको सभी बाते समझ मे आ जाए।

Breaking

Thursday, September 27, 2018

सॉफ्टवेयर क्या होते है? और इसके प्रकार क्या है? | What is Software? Information in Hindi

नमस्ते, आज हम सभी कंप्यूटर और मोबाइल मे बहुत सॉफ्टवर्स का इस्तेमाल कर रहे है,  मगर सॉफ्टवेयर के बहुत प्रकार होते है जैसे सिस्टम सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर आदि होते है आज इस लेख मे सॉफ्टवेयर क्या है? और इसके प्रकार क्या है यह जानेंगे
सॉफ्टवेयर क्या होते है? और इसके प्रकार क्या है? What is Software? Information in Hindi


सॉफ्टवेयर क्या है?
किसी भी यंत्र को चलाने के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों की जरुरत होती है। हार्डवेयर के बग़ैर सॉफ्टवेयर कार्य नहीं कर सकता है और सॉफ्टवेयर के बग़ैर हार्डवेयर भी कोई कार्य नहीं कर सकता है। एक हार्डवेयर को नियन्त्रिक करने के लिए सॉफ्टवेयर बनाये जाते है जो उपयोगकर्ता दूवारा इस्तेमाल किया जाता है। कंप्यूटर या मोबाइल मे हार्डवेयर जैसे वाई - फाई, ब्लूटूथ, आदि हार्डवेयर को चालू और बंद करने के लिए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते है। जब उपयोगकर्ता वाई - फाई को चालू करता है तो सॉफ्टवेयर वाई - फाई वाली तार मे बिजली चालू कर देता है जिस्से  की वाई - फाई चालू हो जाता है। ऐसे ही सभी उपकरणो मे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है जो हार्डवेयर को नियंत्रित करता है।

सॉफ्टवेयर के प्रकार
  1. ऑपरेटिंग सिस्टम
  2. सिस्टम ड्राइवर्स
  3. अनुप्रयोग प्रक्रिया सामग्री (एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर)
  4. उपयोगिताएँ (यूटिलिटीज)

१. ऑपरेटिंग सिस्टम
हम सभी अपने कंप्यूटर, लैपटॉप और फ़ोन मे आज किसी न किसी ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल जरूर करते है। परन्तु आज भी भारत के बहुत से लोग यह नहीं जानते की ऑपरेटिंग सिस्टम किसे कहते है। ऑपरेटिंग सिस्टम वे सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर या फ़ोन के हार्डवेयर और उपयोगकर्ता के बिच इंटरफेस का कार्य करता है। आज बाजार मे बहुत से ऑपरेटिंग सिस्टम उपलब्ध है जैसे विंडोज, लिनक्स, मैक, एंड्राइड आदि। यह ऑपरेटिंग सिस्टम सभी सॉफ्टवेयर को चलाने का काम करता है और उपयोगकर्ता और हार्डवेयर के बिच बातचीत का कार्य करती है।

२. सिस्टम ड्राइवर्स
कंप्यूटर मे ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल करने के बाद आपके कंप्यूटर और लैपटॉप के बहुत हार्डवेयर वाले हिस्सा काम नहीं करते है जैसे वाई - फाई, ब्लूटूथ, साउंड, टचपैड, वेब कैमरा, आदि। इसकी वजह कंप्यूटर मे उसके हार्डवेयर के सिस्टम ड्राइवर्स का इनस्टॉल नहीं होना है। अगर आपके कंप्यूटर पर नयी विंडोज इनस्टॉल की गयी है तो उसमे सिस्टम ड्राइवर्स इनस्टॉल करना बहुत जरुरी होता है। अगर कंप्यूटर मे सिस्टम सॉफ्टवेयर नहीं है तो इसकी वजह से कंप्यूटर मे वाई - फाई, ब्लूटूथ, साउंड जैसे हार्डवेयर काम नहीं करते है।

३. अनुप्रयोग प्रक्रिया सामग्री
एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर ऐसे सॉफ्टवेयर है जो उपयोगकर्ता की जरूरत के अनुसार बनाये जाते है जैसे फोटो संपादन सॉफ्टवेयर, इंटरनेट ब्राउज़र, लिखने के लिए नोटपैड, वीडियो प्लेयर आदि सॉफ्टवेयर बनाये गए है। हम यह सॉफ्टवेयर मुफ्त में या दाम चुका कर इस्तेमाल कर सकते है।  यह सॉफ्टवेयर किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए मिल जाते है। अगर आप किसी सॉफ्टवेयर को निजी इस्तेमाल के लिए इनस्टॉल करते है तो यह बिना किसी शुल्क के इस्तेमाल किये जा सकते है परंतु अगर इन्ही सॉफ्टवेयर को किसी कंपनी, स्कूल या कॉलेज मे इस्तेमाल किया जाये तो इसको खरीदना अनिवार्य होते है।

४. उपयोगिताएँ (यूटिलिटीज)
कंप्यूटर और लैपटॉप मे कंपनी दुवारा कुछ यूटिलिटीज सॉफ्टवेयर दिए जाते है जो कंप्यूटर ख़राब होने की इस्तिति मे उस खराबी की मरम्मत करने का कार्य करता है। यूटिलिटीज सॉफ्टवेयर ऑपरेटिंग सिस्टम मे पहले से इनस्टॉल आते है जिसका उपयोग करके कंप्यूटर के कुछ हार्डवेयर की भी मरम्मत की जा सकती है।उदारण के लिए अगर कंप्यूटर की हार्ड डिस्क मे किसी प्रकार की खराबी आ जाती है तो सिस्टम टूल्स की मदद से हार्ड डिस्क की खराबी को दूर किया जा सकता है। कंप्यूटर पर त्रौब्लेशूट ऑप्शन भी एक यूटिलिटीज सॉफ्टवेयर है जो हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बिच मरम्मत का कार्य करता है।

आज आपने सॉफ्टवेयर के बारे मे बहुत कुछ जाना है की सॉफ्टवेयर क्या है और यह किस किस प्रकार के होते है। अगर आपको सॉफ्टवेयर से जुडी और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप निचे कमेंट करके बता सकते है या फिर आप हमारा अनुबंध फार्म भर कर संदेस भेज सकते है।

No comments:

Post a Comment