आईआर रिमोट कंट्रोल कैसे काम करता है? | How Remote Control Works Information in Hindi - Grekky Gyan : हिंदी में ज्ञान

Grekky Gyan : हिंदी में ज्ञान

Grekky Gyan(ज्ञान) पर हिंदी मे आप टैकनोलजी के बारे मे जान सकते है हम यहाँ आने वाली नयी टैकनोलजी के बारे मे लोगो को हिंदी मे जानकारी देते है। आप जहा पर कंप्यूटर प्रोसेसर, रैम, इंटरनेट बैंकिंग, और कोई भी तकनीक के बारे मे जान सकते है। हम यहाँ पर सभी विषय के बारे मे हिंदी मे लिखते हैं जिससे की आपको सभी बाते समझ मे आ जाए।

Breaking

Friday, September 28, 2018

आईआर रिमोट कंट्रोल कैसे काम करता है? | How Remote Control Works Information in Hindi

नमस्ते, हम सभी ने कभी न कभी अपने घर मे रिमोट कंट्रोल का इस्तेमाल जरूर किया है। यह रिमोट सबसे ज्यादा टीवी, साउंड सिस्टम, एसी, लाइट, पंखा, या किसी भी यंत्र को चलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन बहुत कम लोग यह जानते है की रिमोट कंट्रोल कैसे काम करते है? और आज इस लेख मे मैं सभी लोगों यह जानकारी देने जा रहा हु कैसे रिमोट कंट्रोल काम करता है।
आईआर रिमोट कंट्रोल कैसे काम करता है? How Remote Control Works Information in Hindi

रिमोट कंट्रोल कैसे काम करता है ?
हम सभी ने अपने घर मे बहुत प्रकार के रिमोट जरूर इस्तेमाल मे लिए है और उन सभी रिमोट मे एक सामान्यता होती है की उसमे कोई तार नहीं होता है। अगर किसी रिमोट मे तार नहीं होती तो वे काम कैसे करता है? अगर अपने कभी रिमोट की आगे की ओर देखा हो तो आपको वह पर एक बल्ब नजर आएगा इस बल्ब की मदद से ही रिमोट कंट्रोल काम कर पाते है। जब आप अपने टीवी पर चैनल बदलने के लिए रिमोट का बटन दबाते है तो उसी समय इस बल्ब से एक रोशनी भार निकल कर टीवी पर लगे रिसीवर मे जाती है जिसकी मदद से टीवी को पता चलता है की रिमोट पर किस बटन को दबाया गया है और उसको कोनसा कार्य करना है। कोई भी रिमोट आईआर बल्ब की मदद से काम करता है यह आईआर बल्ब अवरक्त किरणों(इंफ्रारेड रेज़) की मदद से अपने सिगनल फैलाता है।

आईआर रिमोट कंट्रोल बल्ब की रोशनी क्यों दिखाई नहीं देती है ?
हम इतने सालो से आईआर रिमोट कंट्रोल का इस्तेमाल कर रहे है मगर अभी तक किसी ने आईआर रिमोट कंट्रोल से निकलने वाली रोशनी नहीं देखि होगी? ऐसा इसलिए है क्युकी रिमोट कंट्रोल बल्ब से निकलने वाली रोशनी अवरक्त किरणों(इंफ्रारेड रेज़) की बानी होती है जिसको सीधे इन्सानी आँखों से नहीं देखा जा सकता है इसलिए हमको आईआर बल्ब की रोशनी दिखाई नहीं पड़ती है।

आईआर रिमोट कंट्रोल बल्ब की रोशनी को कैसे देखा जा सकता है ?
आईआर बल्ब की रोशनी अवरक्त किरणों(इंफ्रारेड रेज़) की होती है जो सीधे इन्सानी आँखों से दिखाई नहीं देती परन्तु इसको देखने का सबसे सरल तरीका है कैमरा। जी हाँ आप किसी भी कैमरा की मदद से अवरक्त किरणों(इंफ्रारेड रेज़) को आसानी से देख सकते है। आपको इसके लिए कोई भी कैमरा को चालू करना होगा चाहे वो किसी भी फ़ोन का हो। कैमरा चालू करने के बाद रिमोट के बल्ब को कैमरा से देख कर किसी भी बटन को दबा दे और उसी समय आपके कैमरा की मोबाइल स्क्रीन पर आपको आईआर बल्ब की रोशनी नजर आएगी

सार्वभौमिक रिमोट कंट्रोल क्या है ?
आज के समय बहुत कंपनिया सार्वभौमिक रिमोट कंट्रोल बना रही है। सार्वभौमिक रिमोट कंट्रोल सबसे ज्यादा हमको टीवी सेटअप बॉक्स के लिए मिलता है। भारत मे सेटअप बॉक्स की शुरुवात के दौरान उपयोगकर्ता को दो रिमोट कन्ट्रोल का इस्तेमाल करने पड़ता था एक टीवी के लिए और दूसरा सेटअप बॉक्स को चलाने के लिए। कुछ समय बाद सेटअप बॉक्स कंपनी दूवारा सार्वजनीन रिमोट कंट्रोल (यूनिवर्सल रिमोट) बनाये गए इस एक यूनिवर्सल रिमोट से उपयोगकर्ता सेटअप बॉक्स और टीवी दोनों को चला सकता था

क्या आईआर बल्ब फ़ोन के लिए उप्लब्ध है ?
जी हाँ, आज आईआर बल्ब कुछ फ़ोन के अंदर पहले से लगे आते है इन आईआर फ़ोन से आप किसी भी उपकरण को नियंत्रित कर सकते है जैसे टीवी, सेटअप बॉक्स, एसी, फैन, लाइट, और किसी भी आईआर बल्ब से नियंत्रित होने वाले उपकरण को चला सकते है। आज बाजार मे ऐसी बहुत कंपनियां है जो फोनो के लिए आईआर यंत्र को बनाती है जिसको आप अपने फ़ोन के ऑडियो जैक मे लगा कर इस्तेमाल कर सकते है।

आज इस लेख मे आईआर रिमोट कंट्रोल कैसे काम करता है, आईआर रिमोट कंट्रोल बल्ब की रोशनी क्यों दिखाई नहीं देती है ? , आईआर रिमोट कंट्रोल बल्ब की रोशनी को कैसे देखा जा सकता है ? , सार्वभौमिक रिमोट कंट्रोल क्या है ? , क्या आईआर बल्ब फ़ोन के लिए उप्लब्ध है ? इन सवालों का उतर दिए है अगर आपका रिमोट कंट्रोल से सम्बन्धित कोई और सवाल हो तो आप हमको निचे कमेंट करके बता सकते है या आप हमारा कॉन्ट्रैक्ट फॉर्म भर कर भेज सकते है। 

No comments:

Post a Comment