नेटबैंकिंग क्या है, फायदे व सावधानियाँ हिंदी में जानकारी | What is Net Banking Information in Hindi - Grekky Gyan : हिंदी में ज्ञान

Grekky Gyan : हिंदी में ज्ञान

Grekky Gyan(ज्ञान) पर हिंदी मे आप टैकनोलजी के बारे मे जान सकते है हम यहाँ आने वाली नयी टैकनोलजी के बारे मे लोगो को हिंदी मे जानकारी देते है। आप जहा पर कंप्यूटर प्रोसेसर, रैम, इंटरनेट बैंकिंग, और कोई भी तकनीक के बारे मे जान सकते है। हम यहाँ पर सभी विषय के बारे मे हिंदी मे लिखते हैं जिससे की आपको सभी बाते समझ मे आ जाए।

Breaking

Thursday, September 27, 2018

नेटबैंकिंग क्या है, फायदे व सावधानियाँ हिंदी में जानकारी | What is Net Banking Information in Hindi

नमस्ते दोस्तों आज की इस लेख मे आप जानेंगे नेटबैंकिंग क्या है, यह कैसे काम करता है और नेटबैंकिंग का उपयोग कहां कर सकता है?  आज के समाये भारत मे इंटरनेट का उपयोग काफी ज्यादा होने लगा है, जिससे कुछ लोग अब अपने फ़ोन से बैंक के कार्य कर लेते है मगर भारत मे आज भी बहुत लोग नेटबैंकिंग से अनजान है। यहाँ तक आज भी बहुत लोगो ने नेटबैंकिंग के बारे मे नहीं सुना हैं। आज मै इस लेख के जरिये आप लोगो को नेटबैंकिंग की जानकारी देने वाला हूँ।
नेटबैंकिंग क्या है, फायदे व सावधानियाँ हिंदी में जानकारी What is Net Banking Information in Hindi

आज बैंक मे बहुत सेवा खाता धारक को बैंक दूवारा उपलब्ध कराई जाती है जैसे फ़ोन पर बैंक दुवारा मैसेज आना, उसी तरह से नेटबैंकिंग सेवा बैंक दूवारा दी जाती है। आज आप नेटबानींग के दूवारा अपने घर, ऑफीस और किसी भी जगह से अपने बैंक का काम कर सकते है। यहाँ मै एक उदाहरण दे कर आपको समझने का प्रयत्न करूँगा। पहले हमे एक खाते से दूसरे खाते मे रुपया ट्रांसफर करने के लिए बैंक जा कर लम्बी लाइन मे खड़े रहना पड़ता था और रुपया जमा करवाने के लिए फारम भरना पड़ता था और उसके बाद उस फारम को जमा करवाना होते है और कुछ समाये बाद वे रुपया अपके खाते मे ट्रांसफर होते है। मगर नेटबैंकिंग के जरिये आप इसको अपने फ़ोन या फिर अपने कंप्यूटर से भी कर सकते है। नेटबैंकिंग मे आपको उस जाने का खाता नंबर और खाते का नाम चाहिए होता है, बस आपको यह सब आपको नेटबैंकिंग मे डालना होता है और आपका रुपया दूसरे खाते मे तुरंत चले जाते है। यहाँ आपको कही नहीं जाना पड़ता और किसी और कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता हैं।

ऑनलाइन नेटबैंकिंग कैसे चालू की जाती है
नेटबैंकिंग को चालू करने के लिए आपके पास एक बैंक खाता होने जरुरी है अगर आपके पास पहले से एक खता है तो उसका इस्तेमाल करके भी आप उसी खाते मे नेटबैंकिंग सेवा को चालू करवा सकते है। अगर आपके पास खाता नहीं है तो आप बैंक जा कर अपना खाता खुलवा सकते है। इस नेटबैंकिंग सेवा को चालू करने के लिए अपको बैंक जा कर फ़ार्म भरना होगा जिसमे बैंक के नियम और शर्तें लिखी होती है इसको आप एक बार जरूर पढ़े। फ़ार्म मे आपको अपनी ईमेल आईडी, नाम, फ़ोन नंबर और भी जानकारी देनी होती है। फ़ार्म भरने के बाद बैंक मे फ़ार्म जमा करवाना होता है और कुछ ही समाये मे आपके खाते मे नेटबैंकिंग को चालू कर दिया जाता हैं।

नेटबैंकिंग को कहा पर इस्तेमाल किया जा सकता है
आप नेटबैंकिंग का इस्तेमाल किसी का भुगतान करने के लिए कर सकते है, कही भी ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है और किसी भी जगह इस्तेमाल कर सकते है जहां ऑनलाइन भुगतान की सेवा दी जाती हो।

नेटबैंकिंग के फायदे
  1. किसी भी समय आप किसी के भी खाते में रुपये ट्रांसफर कर सकते है
  2. फंड ट्रांसफर बिना किसी आवेशित करना के कर सकते है
  3. किसी भी पेमेंट या कोई भी बिल भर सकते है
  4. नेटबैंकिंग के द्वारा कुछ छूट भी मिलती है
  5. आपको हर काम के लिए बैंक में नहीं जाने की आवश्यकता नहीं होती

नेटबैंकिंग के इस्तेमाल करने के लिए कुछ सुझव
  1. बैंक द्वारा दिया जाने वाला पासवर्ड किसी को भी नहीं दे
  2. इस सेवा को आप अपने निजी कंप्यूटर और मोबाइल पर ही उसे करे
  3. इसका इस्तेमाल करने के बाद बैंक अकाउंट को लॉगआउट कर दे
  4. बैंक द्वारा दिया गया पासवर्ड कही भी सेव ना करे
  5. कभी की कोई फोन करके आपकी बैंक की जानकारी मांगे तो कभी ना दे

आज इसके लेख मे मैंने नेटबैंकिंग की जानकारी दी है। नेटबैंकिंग से अपके लिए कितने फायदे हैं और इसका उपयोग करके आप कितना परेशानियों से बच सकते हैं। अगर आपके अभी भी नेट बैंकिंग को ले कर कोई सवाल हो तो आप निचे टिप्पणी डिब्बा यानि कमेंट बॉक्स मे अपनी बात बोल सकते हैं हम उसका उत्तर जरूर देंगे।

No comments:

Post a Comment