कंप्यूटर का प्रोसेसर क्या है और कोर कैसे काम करता है | What is a computer processor and How Cores works - Grekky Gyan : हिंदी में ज्ञान

Grekky Gyan : हिंदी में ज्ञान

Grekky Gyan(ज्ञान) पर हिंदी मे आप टैकनोलजी के बारे मे जान सकते है हम यहाँ आने वाली नयी टैकनोलजी के बारे मे लोगो को हिंदी मे जानकारी देते है। आप जहा पर कंप्यूटर प्रोसेसर, रैम, इंटरनेट बैंकिंग, और कोई भी तकनीक के बारे मे जान सकते है। हम यहाँ पर सभी विषय के बारे मे हिंदी मे लिखते हैं जिससे की आपको सभी बाते समझ मे आ जाए।

Breaking

Thursday, September 27, 2018

कंप्यूटर का प्रोसेसर क्या है और कोर कैसे काम करता है | What is a computer processor and How Cores works

नमस्ते आज हम इस लेख मे जानेंगे कंप्यूटर प्रोसेसर क्या है?, यह कैसे काम करता है? और प्रोसेसर जनरेशन क्या होता है?। आज दुनिया मे लगभग सभी लोग कंप्यूटर, लैपटॉप और स्मार्ट मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल कर रहे है मगर काफी लोग यह नहीं जानते होंगे की इन सभी यंत्र मे एक प्रोसेसर लगा होता जो की सभी डिवाइस का ब्रेन कहा जाता है। प्रोसेसर के बिना किसी भी कंप्यूटर और मोबाइल फ़ोन नहीं चल सकते है।
कंप्यूटर का प्रोसेसर क्या है और कोर कैसे काम करता है What is a computer processor and How Cores works

प्रोसेसर कैसे काम करता है?
प्रोसेसर हमारे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का डिकोडर है जब भी हम कोई अपने कीबोर्ड पर कुछ टाइप करते है उसको कॉम्पटर अपनी भाषा मे लेता है और उसको कन्वर्ट करके हमको उसका रिजल्ट दिखता करता है। एक प्रॉसेस्सोर चार विभाग मे काम करता है जिसमे पहला है उस काम को लाना, दूसरा है काम का व्याख्या करना और तीसरा है उसका निष्पादित देना और आखिरी है वापस लिखना मतलब जो रिजल्ट आया उस रिजल्ट को स्क्रीन पर दिखाना। इन चार विभाग मे काम करता है एक प्रॉसेस्सोर। यह सब काम इतनी तेज़ी से होता है जितनी तेज़ी से आप सोच भी नहीं सकते है।

प्रोसेसर के ऊपर पंखा क्यों लगाया जाता है?
हम सभी लोगो ने कंप्यूटर मे देखा होगा की मदरबोर्ड पर एक पंखा लगा होता है मगर काफी लोग इस बात से अनजान है की यह पंखा मदरबोर्ड को ठंडा करने के लिए नहीं लगाया जाता है बल्कि प्रोसेसर को ठंडा करने के लिए लगाया जाता है। काफी लोग सोचते है की पंखा सिर्फ देखने के लगाया जाता है मगर ऐसा नही है। कंप्यूटर चालू होते ही प्रोसेसर बहुत गरम हो जाता है और इसको ठंडा रखने के लिए इसके ऊपर एक पंखा लगाया जाता है जिसको हम CPU फैन के नाम से जानते है। इसके पंखे के बिना कंप्यूटर गरम हो कर बंद हो जाएगा और आपका कंप्यूटर रुक-रुक भी चलता रहेगा। आपने फोनो मे अक्सर देखा होगा जब फ़ोन पर खेल खेलते है तब फ़ोन गरम हो जाता है और उसकी काम करने की गति कम हो जाती है जिसकी वजह से फोन धीमी गति से चलने लगता है। ऐसा इसलिए होता है कियोकि फ़ोन के प्रोसेसर को ठंडा करने के लिए कोई भी पंखा नहीं लगा होता और यदि हम कंप्यूटर का पंखा निकाल दे तो कंप्यूटर भी धीमी गति से चलने लगेगा और कुछ देर मे आपका कंप्यूटर खुद बंद हो जाएगा।

प्रोसेसर जनरेशन क्या होता है?
आप लोगो ने प्रोसैसर की जनरेशन के बारे मे काफी बार सुना होगा, काफी लोग यह बात नहीं जानते की प्रोसेसर जनरेशन का क्या काम होता है? प्रोसेसर की जनरेशन हर साल नई बनायीं जाती है। जब भी आप बाजार मे प्रोसेसर खरीदने के लिए जाते है तो दुकानदार पूछता है i5 प्रोसेसर मे अपको किस जनरेशन का प्रोसेसर चाहिए। हर प्रोसेसर के बॉक्स के ऊपर प्रोसेसर जनरेशन लिखी होती है जिससे आप आसानी से उसकी जनरेशन का पता कर सकते है। यह जनरेशन बताती है की प्रोसेसर मे कितनी माइक्रो चिप लगी हुई है और इनका आकार कितना है। जितनी नई जनरेशन का प्रोसेसर आप खरीदेंगे उतना ही प्रोसेसर का आकर, उसकी चिप, और बिजली की खपत कम हो जाती है। मतलब अगर आप 7th जनरेशन का प्रोसेसर लेते है तो वे ज्यादा बैटरी बैकअप देगा, 5th या 6th जनरेशन के प्रोसेसर के मुकाबले ज्यादा तेजी से चलेगा। प्रोसेसर मे नई जनरेशन जितनी होगी कंप्यूटर कम गर्म होगा

प्रोसेसर में कोर क्या होते हैं?
आपने प्रोसेसर मे सुना होगा की प्रोसेसर ड्यूल कोर यानि दो कोर का है या फिर प्रोसेसर क्वैड कोर यानि चार कोर का है। प्रोसेसर मे दो कोर का मतलब होता है की एक प्रोसेसर मे दो प्रक्रिया इकाई (ड्यूल कोर) लगी है। एक प्रॉसेस्सोर मे जितने अधिक कोर होंगे वे प्रोसेसर उतनी ज्यादा तेज़ी ओर बिना रुके काम कर सकता है उदहारण के लिए चार कोर का प्रॉसेस्सोर दो कोर के प्रॉसेस्सोर से दो गुना ज्यादा तेज़ी से काम करता है। अभी बाजार मे दो कोर, चार कोर, छे कोर, आठ कोर और दस कोर के प्रॉसेस्सोर यूनिट उपलब्ध है। एक प्रोएसर मे जितने ज्यादा कोर होते है वह उतनी ही आसानी से काम करता है और बहु कार्यण यानि मल्टीटास्किंग आसानी से कर सकता हैं

आज मैंने इस लेख के जरिये आपको प्रोसेसर के बारे मे बताया है मुझे उम्मीद है की आप लोगों को प्रोसेसर के बारे मे बहुत कुछ नया सिखने को मिला हैं। अगर आपको प्रोसेसर के बारे मे कोई जानकारी चाहिए तो आप मुझे निचे कमेंट करके बता सकते हैं या फिर आप हमारी ईमेल आईडी पर मेल भेज सकते हैं हम आपके सवाल को पढ़ कर उसका उत्तर जल्दी से जल्दी देंगे।

No comments:

Post a Comment