कैश मेमोरी क्या हैं, यह कैसे काम करती है | What is cache memory, how it works in Hindi? - Grekky Gyan : हिंदी में ज्ञान

Grekky Gyan : हिंदी में ज्ञान

Grekky Gyan(ज्ञान) पर हिंदी मे आप टैकनोलजी के बारे मे जान सकते है हम यहाँ आने वाली नयी टैकनोलजी के बारे मे लोगो को हिंदी मे जानकारी देते है। आप जहा पर कंप्यूटर प्रोसेसर, रैम, इंटरनेट बैंकिंग, और कोई भी तकनीक के बारे मे जान सकते है। हम यहाँ पर सभी विषय के बारे मे हिंदी मे लिखते हैं जिससे की आपको सभी बाते समझ मे आ जाए।

Breaking

Thursday, September 27, 2018

कैश मेमोरी क्या हैं, यह कैसे काम करती है | What is cache memory, how it works in Hindi?

नमस्ते, आप सभी सभी लोगो ने सुना होगा कैश मेमरी के बारे मे, मगर आप मे से काफी लोग यह बात नहीं जानते होंगे की कैश मेमोरी क्या है? और यह हमारे फ़ोन और कंप्यूटर मे क्यों जमा रहती है?। काफी लोगो के मान मे यह सवाल आता है की यह कैश मेमरी क्या होती है?, यह हमारे कंप्यूटर और फ़ोन मैं क्यों जमा होती है और क्या हम इसको मिटा सकते है?। तो आज मैं इसके ही बारे मे बताने जा रहा हु की कैश मेमरी आपके सभी यंत्र मे क्यों रहती है?
कैश मेमोरी क्या हैं, यह कैसे काम करती है What is cache memory, how it works in Hindi?

कैश मेमोरी किस यंत्र में पायी जाती है?
कैश मेमोरी फ़ोन और कॉम्पटर मे देखने को मिलती है और इसका उपयोग यंत्र मे फाइल्स को तेजी से खोलने के लिया जाता है। कैश मेमोरी का आकर बहुत छोटा होता है परन्तु यह रैम से भी ज्यादा तेज़ी से काम करती है। यह आपको सब स्मार्टफोन और कंप्यूटर मे देखने को मिलती है और इसका मुखिये काम है किसी भी काम को तेज़ी से करवाना और ऊर्जा को कम से कम खपत मे लेना।

कैश मेमोरी कैसे काम करती है?
जब कोई सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन को अपने कंप्यूटर मे चलाते हैं तो वह उसकी एक कैश फाइल बना देता है जिससे की आप अगर उसी एप्लीकेशन को वापिस से खोले तो वह बिना टाइम लिए जल्दी से खुल जाए। उदाहरण के लिए, आपने फ़ोन मे देखा होगा की जब हम अपनी फोटो गैलरी खोलते है तो वे प्रथम बार मे बहुत ज्यादा समय लेती है परन्तु जब हम उसी एप्लीकेशन को वापिस खोलते है तो बिना टाइम लिए सब फोटो जल्दी से दिखा देती है। जब आप प्रथम वक़्त गैलरी को खोलते है तो वे सब फोटो की एक छोटी छोटी कैश फाइल बना देती है और जब अगली बार गैलरी को खोलते है तो सब फोटो कैश मेमोरी फाइल का इस्तेमाल करके खुला जाती है। तो ऐसे काम करती है कैश मेमोरी आपके फ़ोन और कंप्यूटर मे

कैश मेमोरी के फायदे
जब आप कोई इंटरनेट पर वेबसाइट खोलते है तो वो पहली बार मैं काफी समय लेती है परन्तु उसी वेबसाइट को दुबारा खोलने पर वेबसाइट पहली बार के मुकाबले जल्दी खुल जाती है ऐसा इसलिए ही होता है क्योंकी जब हम कोई वेबसाइट पहली बार खोलते है तो हमरा कंप्यूटर या फ़ोन उस वेबसाइट की कैश फाइल अपनी कैश मेमोरी मैं सेव कर लेता है और हमको जल्दी से परिणाम दिखा देता है। इतना ही नहीं इससे कंप्यूटर और फ़ोन की बैटरी का भी कम से कम इस्तेमाल होता है। तो अब आप यह जान चुके है की कैश मेमोरी कितने फायदे देती है हमारे कंप्यूटर और फ़ोन को चलने मे।

कैश मेमोरी के क्या नुकसान है?
जैसे अपने सुना ही होगा हर चीज़ के कुछ फायदे है और कुछ नुकसान। तो ऊपर इसके फायदे तो पढ़ लिए हैं परन्तु इसके कुछ नुक्सान भी है। जैसे की आपने फ़ोन और कंप्यूटर मे देखा ही होगा जब वे नए होते है तो वे बहुत अच्छे और तेज़ी से काम करते है मगर समय के साथ साथ वे धीमे हो जाते है इसका पहला कारण है आपके फ़ोन और कंप्यूटर मे इखट्टी हुई कैश मेमोरी फाइल है जिसके कारण से फ़ोन और कंप्यूटर धीमा हो जाता है।

फोन और कंप्यूटर को कैश मेमोरी के कारण से धीरे होने से कैसे बचाये?
जब फ़ोन या कंप्यूटर की मेम्मोरी भर जाए या फ़ोन की गति कम हो जाए तो कुछ समय के भीतर आप अपने फ़ोन और कंप्यूटर की कैश मेमोरी को साफ़ करते रहिये जिससे आपका फ़ोन तेज़्ज़ रहेगा और उसकी मेमोरी नहीं भरेगी।

आज मैंने इस लेख मे आपको कैश मेमोरी के बारे मे बताया हैं की वो कैसे काम करती हैं और हमारे कंप्यूटर और फ़ोन मे क्यों अपनी जगह बनती हैं और इसके फायदे व नुक्सान क्या हैं। अगर अभी भी आपको कुछ और जानन चाहते हो तो आप हमको निचे कमेंट बॉक्स मैं लिख कर बता सकते हैं और हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देंगे।

No comments:

Post a Comment