ग्राफिक कार्ड क्या है?, जीपीयू क्या काम करता है? | What is the Graphic Card?, What does the GPU work? Information in Hindi - Grekky Gyan : हिंदी में ज्ञान

Grekky Gyan : हिंदी में ज्ञान

Grekky Gyan(ज्ञान) पर हिंदी मे आप टैकनोलजी के बारे मे जान सकते है हम यहाँ आने वाली नयी टैकनोलजी के बारे मे लोगो को हिंदी मे जानकारी देते है। आप जहा पर कंप्यूटर प्रोसेसर, रैम, इंटरनेट बैंकिंग, और कोई भी तकनीक के बारे मे जान सकते है। हम यहाँ पर सभी विषय के बारे मे हिंदी मे लिखते हैं जिससे की आपको सभी बाते समझ मे आ जाए।

Breaking

Friday, September 28, 2018

ग्राफिक कार्ड क्या है?, जीपीयू क्या काम करता है? | What is the Graphic Card?, What does the GPU work? Information in Hindi

नमस्ते, आप सभी जानते हैं अगर आपको खेलना हैं कोई गेम अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर तो चाहिए होता हैं आपको एक ग्राफ़िक कार्ड। आप मे से काफी लोग यह नहीं जानते होंगे की ग्राफ़िक कार्ड भी एक तरह का प्रोसेसर है जो आपके गेम्स और ग्राफ़िक वाले सॉफ्टवेयर जैसे वीडियो एडिटिंग मे बहुत मदद करता हैं। जीपीयू का पूरा नाम है ग्राफिक प्रोसेसर यूनिट और यह आपको फ़ोन और कंप्यूटर मे देखने को मिलता हैं। जब भी हम अपने कंप्यूटर और मोबाइल मे चलचित्र या कोई भी चित्र देखते हैं तो वो काम जीपीयू करता हैं।

ग्राफिक कार्ड क्या है?, जीपीयू क्या काम करता है?

जीपीयू क्या काम करता है?
जब भी आप अपने कंप्यूटर और मोबाइल मे कोई भी चित्र देखते है या खेल खेलते हैं तो उसको स्क्रीन पर दिखने का काम जीपीयू करता हैं। जीपीयू के बिना आप कोई भी तस्वीर अपनी स्क्रीन पर नहीं देख पायंगे। जीपीयू कंप्यूटर को बताता हैं की वस्तु कहा पे दिखानी हैं, कलर कौन सा है और साइज कितना हैं। इस यूनिट के बिना आप कोई भी चित्र अपनी स्क्रीन पर नहीं देख सकते हैं।

जीपीयू समय के साथ कैसे बदलता रहा?
पहले के समय मे जब कॉम्पटर आने चालू हुए तो मदर बोर्ड प्रोसेसर के पास एक ओर जगह होती थी वो जगह जीपीयू के लिए होती थी। परन्तु अब ऐसा नहीं हैं आज के समय मे जीपीयू को कंप्यूटर सी पी यू के अंदर ही लगाया जाता हैं। अपने सी पी यू मे सुना होगा कोर के बारे मे, मान लीजिये एक सी पी यू मे चार कोर हैं तो उन चार कोर के साथ ही एक जीपीयू लगाया जाता हैं उसको इंटीग्रेटेड जीपीयू कहा जाता हैं।

इंटीग्रेटेड जीपीयू मैं क्या होता है?
यह जीपीयू आपके सी पी यू के अंदर पहले से लगा होता हैं इसलिए इस पर ज्यादा भरी प्रक्रिया काम मे नहीं लि जा सकती हैं। यह जीपीयू आपको ज्यादा भारी खेल खेलने नहीं देता अगर इस पर कोई भारी खेल खेला जाता हैं तो वो गेम रुक रुक कर चलता है या फिर वो गेम चलेगा ही नहीं और आपका कंप्यूटर त्रुटि (एरर) दिखायेगा। इन इंटीग्रेटेड जीपीयू को बस छोटे कामो के लिए इस्तेमाल किया जा सकता हैं जैसे की कोई चलचित्र देखना या कोई हलके गेम खेलना।

समर्पित जीपीयू मैं क्या होता है?
ये समर्पित जीपीयू यानि डेडिकेटेड जीपीयू आपको केवल कंप्यूटर और लैपटॉप मे देखने को मिलता हैं इसको प्रोसेसर के पास अलग से लगाया जाता है। जब भी आप बाजार मै कंप्यूटर लेने के लिए जाते है तो आपसे पूछा जाता है की आपको कंप्यूटर व लैपटॉप मे कोनसा ग्राफ़िक कार्ड चाहिए तो आपके पास बहुत सरे विकल्प मिल जाते है समर्पित जीपीयू को चुनने के लिए जैसे ज्यादा लोग गेम खेलने के लिए एएमडी जीपीयू का इस्तेमाल करते है ताकि गेम का प्रदर्शन काफी अच्छे से हो और उसको खेला जा सके।

कंप्यूटर खेल खेलते हुए क्यों रुक-रुक कर चलता है?
अपने बहुत बार अपने कंप्यूटर पर गेम खेले होंगे। जब हम कंप्यूटर मे बिना ग्राफ़िक कार्ड लगाए कोई भारी खेल खेलते है तो खेल और कंप्यूटर रुक रुक कर चलते है। या कंप्यूटर मैं वीडियो संपादन यानि एडिटिंग के समाये भी कंप्यूटर रुक रुक कर चलता है। वो वीडियो संपादन का सॉफ्टवेयर भी काफी धीमी गति से चलता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकी आपके पास कंप्यूटर मे समर्पित जीपीयू नहीं लगा होता है और आपके कंप्यूटर को वो गेम और सॉफ्टवेयर अपने मुख्य सी पी यू को चलना पड़ता है जब एक मुख्य सी पी यू बहुत सरे काम अकेले करता है तो वे इस कारण रुक रुक कर काम करने लगता है। कंप्यूटर मे जीपीयू का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है ताकि वे ऐसे काम आसानी से कर सके जैसे खेल खेलना या वीडियो संपादन करना। जीपीयू लगाने से यह सब काम सी पी यू की जगह जीपीयू पर होने लगते है जिससे कंप्यूटर पर तेज़्ज़ी से कर सकते है।

आज आपने ग्राफिक कार्ड के बारे मे ज्ञान प्राप्त किया हैं की यह कैसे काम करता हैं इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता हैं और इसके कितने फायदे हैं। अगर आपको किसी और टेक्नोलॉजी की जानकारी लेना चाहते हो तो आप हमको बता सकते हैं हम उसके ऊपर एक लेख लिखंगे।

No comments:

Post a Comment